अगर आपका मन भी किसी एक काम में नहीं लगता तो जानिये ऐसा क्यों है !! Motivational Speech in Hindi

 


अगर आपका मन भी किसी एक काम में नहीं लगता तो जानिये ऐसा क्यों है  । इसकी Processing कैसे होती है ।


दोस्तों आपने अक्सर ऐसा देखा होगा कि हमारे दिमाग में झट् से कोई Idea आता है और हमे लगता है कि, हाँ हम इस काम को कर सकते है और हमारे अंदर एक जूनून जाग जाता हैं उस काम को करने का,, लेकिंन होता क्या है कि दो – चार दिनों के अंदर हमारे दिमाग में एक और Idea आता है है और हमे लगता हाँ कि यार ये Idea तो पहले वाले से भी अच्छा है और हमारा जूनून एक बार फिर से जाग उठता है । दो – चार दिनों बाद ऐसा हो फिर होता है,, और हम अपने Talent को ढूंढ नहीं पाते है और हमारा मन किसी भी काम में नहीं लगता है ।
Amazon के फाउंडर और दुनिया के सबसे अमीर इंसान जेफ्फ बेज़ोस ने एक बार कॉलेज स्टूडेंट को लेक्चर देते हुए कहा था की अक्सर लोग इसलिए असफल हो जाते है क्योकि लोग अपनी Hobbies और अपने Passion के बीच में फर्क नहीं कर पाते लोगो को लगता की जो काम करना उन्हें अच्छा लगता है वही उनका Passion बन सकता है जबकि सच ये है की हम अपने Passion को नहीं चुनते, हमारा Passion हमे चुनता है । Hobbies हमेशा बदलती रहती है । इसलिए लोग जब अपनी Hobbies के According काम करते है तो कुछ टाइम बाद वो अपने काम से बोर होने लगते है 
Motivational Quotes in Hndi, iInspiring Quotes in Hindi, Thought of the day, Anmol Vcahan
इसी वजह से आज हम लोगो को यहाँ से वहा भागते हुए देखते है । असल में आज के इस दौर में लोगो को जो भी काम आसान लगता है और जिनमे उन्हें लगता है जल्दी पैसा आ सकता है उसे लोग अपना Passion बनाने की कोशिश करने लगते है जबकि पैशन वो चीज है, जिसका कनेक्शन सीधे आपके दिल से जुड़ा हुआ होता है अगर आप किसी काम को लेकर बिलकुल Passionate है तो फिर इस बात से आपको बिलकुल भी फर्क नहीं पड़ेगा की आप उस काम में कितना वक्त दे रहे है जितना आप उसे करते जाएंगे उतना ही आपको उसमे मजा आता जाएगा जैसे-जैसे उसमे मुश्किलें बढ़ेगी आपका उस काम को पूरा करने का जूनून भी पूरा बढ़ता जाएगा.
Motivational Quotes in Hndi, iInspiring Quotes in Hindi, Thought of the day, Anmol Vcahan
जबकि Hobbies को करते वक्त जैसे-जैसे मुश्किलें बढ़ती है, Time बीतता है, हमारा जूनून कम होता जाता है । इसके आगे जेफ्फ बेज़ोस कहते है, अगर आप Inovative होना चाहते है, तो फ़ैल होने के लिए तैयार रहिये. क्योकि कोई भी Inovation तभी हो सकती है, जब उसमे आप बार बार फ़ैल होते है । ये Failure आपको हर बार आपको एक नया रास्ता खोजने पर मजबूर करते है और यही वो एक मात्र तरीका है, जो आपको अपने Passion से रूबरू करवाता है 
इसलिए हमेशा कुछ Inovative करते रहिये और ये आपको एक दिन आपके Passion से रूबरू करवा देगा और ऐसा करते-करते अंत में जब आप कामयाब होते है तो एक बिलकुल नया Inovation दुनिया के सामने आता है । एक ऐसा Inovation जिसे लोग हाथो हाथ स्वीकार करते है और आपका भाग्य बदल जाता है 
Motivational Quotes in Hndi, iInspiring Quotes in Hindi, Thought of the day, Anmol Vcahan
तो दोस्तों उम्मीद है की जेफ्फ बेज़ोस की इन दो बातो को याद रखेंगे और आप अपने Hobbies और Passion के बीच के फर्क को पहचानने की कोशिश करेंगे ।

जरुर पढ़े: 

अपने आप को पहचानो

अपने सपनो को पूरा कैसे करें

दिमाग की असीमित शक्तियों को बाहर निकालें !

दोस्तों आपको यह Post “अगर आपका मन भी किसी एक काम में नहीं लगता तो जानिये ऐसा क्यों है” कैसी लगी हमे Comment के माध्यम से जरूर बतायें । ऐसी ही अच्छी अच्छी Post पड़ने के लिए Bell Icon को दबा कर हमे Subscribe जरूर करें । जिसका फायदा यह है कि जब भी हम कोई नया Article Upload करेंगे तो आपको उस का Notification मिल जायेगा । आपका दिन शुभ हो ।

 हमारा उद्देश्य ज्ञान को बांटना (share) है और यह काम हम अकेले नहीं कर सकते क्योंकि इस दुनिया का सारा ज्ञान हमारे पास नहीं है और हम भी आपकी तरह एक ही सामान्य व्यक्ति है जो दिन में खुली आँखों से सपने देखते है और उन्हें पूरा करने के लिए कोशिश करते रहते है | दोस्तों ज्ञान बांटने से बढ़ता है इसलिए आप भी HINDI के इस अनमोल मंच से जुड़े एंव अपने ज्ञान को हमारे साथ share करें, हम आपके द्वारा भेजे गए सभी अच्छे लेखों को Website पर publish करेंगे | आप अपने लेख हमें Whattsapp Number ( 85569-78342 ) पर भेज सकते है ।


 

Share Now

Post Author: sudhir singhmar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *