सुविचार – नज़रन्दाज़ (अनमोल वचन – Anmol Vachan) !! Motivational Quotes in Hindi ( Suvichar )


दोस्तों आज हम आपके साथ ( Best Hindi Quotes ) “सुविचार – नज़रन्दाज़ (अनमोल वचन – Anmol Vachan) !! Motivational Quotes in Hindi″ को Share करने जा रहे हैं ।  । ये ( Best Hindi Quotes ) आपको Motivate भी करेंगे ।

 

 ज़िंदगी आसान नहीं होती, इसे आसान बनाना पड़ता है “कुछ अंदाज़ से और कुछ नज़रअंदाज़ से”


एक आदमी ने एक बहुत ही खूबसूरत लड़की से शादी की ।शादी के बाद दोनों की ज़िंदगी प्यार से गुज़र रह थी । वह उसे बहुत चाहते था और उसकी खूबसूरती की हमेशा तारीफ़ किया करता था । लेकिन कुछ महीने बाद लड़की चर्मरोग से ग्रसित हो गयी और धीरे धीरे और उसकी खूबसूरती जाने लगी । खुद को इस तरह देख क्र उसके मन में डर समाने लगा कि यदि वह बदसूरत हो गयी तो उसका पति उससे नफरत करने लगेगा और वह उसकी नफरत बर्दास्त नहीं कर पायेगी ।

इस बीच एक दिन पति को किसी काम से शहर से बाहर जाना पड़ा । काम खत्म कर जब वह वापिस अपने घर लौट रहा था तो रस्ते में उसका एक्सीडेंट हो गया ।
इस दुर्घटना में उसने अपनी दोनों आँखें खो दी, लेकिन इसके बावजूद भी दोनों कि ज़िंदगी सामान्य तरीके से आगे बढ़ती रही । समय बढ़ता रहा और चर्मरोग की वजह से लड़की ने अपनी खूबसूरती पूरी तरह से गवा दी । वह बदसूरत हो गयी ।

लेकिन अंधे पति को इसके बारे में कुछ भी पता नहीं था । इस तरह उनके खुशहाल वैवाहिक जीवन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा । वह उसे उसी तरह प्यार करता रहा । एक दिन उस लड़की की मौत हो गयी । पति अकेले होने के कारण अब बहुत दुखी था । वह उस शहर को छोड़कर जाना चाहता था । उसने अंतिम संस्कार की साड़ी क्रियाविधि पूरी की और वह शहर छोड़कर जाने लगा ।

तभी एक आदमी ने उसे पीछे से पुकारा और पास आकर कहा.. अब तुम बिना सहारे के कैसे चल पाओगे । इतने साल तो तुम्हारी पत्नी तुम्हारी मदद किया करती थी ।
पति ने जवाब दिया “दोस्त” मैं अँधा नहीं हूँ, मैं बस अँधा होने का नाटक कर रहा था, क्यूंकि अगर मेरी पत्नी को पता चल जाता कि मैं उसकी बदसूरती को देख सकता हूँ तो यह उसे उसके चर्मरोग से ज्यादा दर्द देता ।

इसीलिए मैंने इतने साल अंधे होना का दिखावा किया । वह बहुत अच्छी पत्नी थी और मैं उसे खुश देखना चाहता था ।

 

खुश रहने के लिए हमें एक दुसरे कि कमियों के प्रति आँखें बंद कर लेनी चाहिए और उन कमियों को नज़रअंदाज़ करब देना चाहिए


जरुर पढ़े:-

इंसानियत पर अनमोल वचन ! Motivational Quotes in Hindi

ज़िंदगी का सबक सिखाते सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार

कड़वे वचन” Best Motivational Thoughts in Hindi 2018 || Anmol Vachan

 

दोस्तों आपको यह Post “सुविचार – नज़रन्दाज़ (अनमोल वचन – Anmol Vachan) !! Motivational Quotes in Hindi ( Suvichar )” कैसी लगी हमे Comment के माध्यम से जरूर बतायें । ऐसी ही अच्छी अच्छी Post पड़ने के लिए Bell Icon को दबा कर हमे Subscribe जरूर करें । जिसका फायदा यह है कि जब भी हम कोई नया Article Upload करेंगे तो आपको उस का Notification मिल जायेगा । आपका दिन शुभ हो ।

 



 हमारा उद्देश्य ज्ञान को बांटना (share) है और यह काम हम अकेले नहीं कर सकते क्योंकि इस दुनिया का सारा ज्ञान हमारे पास नहीं है और हम भी आपकी तरह एक ही सामान्य व्यक्ति है जो दिन में खुली आँखों से सपने देखते है और उन्हें पूरा करने के लिए कोशिश करते रहते है | दोस्तों ज्ञान बांटने से बढ़ता है इसलिए आप भी HINDI के इस अनमोल मंच से जुड़े एंव अपने ज्ञान को हमारे साथ share करें, हम आपके द्वारा भेजे गए सभी अच्छे लेखों को Website पर publish करेंगे | आप अपने लेख हमें Whattsapp Number ( 85569-78342 ) पर भेज सकते है ।



 

Share Now

Post Author: sudhir singhmar

2 thoughts on “सुविचार – नज़रन्दाज़ (अनमोल वचन – Anmol Vachan) !! Motivational Quotes in Hindi ( Suvichar )

    Sujal Jethwani

    (September 4, 2018 - 10:06 am)

    Awesome Post Bro Thanks For Sharing

      sudhir singhmar

      (September 6, 2018 - 1:13 am)

      Thnx Dear……Stay Connected with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *