आप जो सोचते हो वो कैसे बनते हो । How to Become What You Want ! Motivational Story { in Hindi }

आप जो सोचते हो वो कैसे बनते हो । How to Become What You Want :-



आपने बहुत सारी Motivational videos देखी होंगी Motivational Quotes पढ़े होंगे। कुछ Theorm पढ़ी होगी, किसी कामयाब इंसान से सुना होगा या किसी Motivatinal Speaker को यह कहते सुना होगा कि “जैसा आप सोचते हो वैसा ही आप बन जाते हो”

सभी के दिमाग में आता है कि केवल सोचने से क्या होगा और काफी हद तक यह मानना भी सही है कि सोचने से हम वह कैसे बन सकते हैं जैसा बनना चाहते हैं ।

सबसे पहली बात तो यह कि मैं Law of Attraction की बात नहीं करूंगा और ना ही कोई शक्तियों की बात करूंगा । मैं आपको समझाऊंगा संभावनाओं ( Probability )
के आधार पर

इस Article को पूरा पढ़ना आर्टिकल खत्म होते ही आपको लगेगा ही नहीं कि यह गलत है।

जैसा हम सोचते हैं हमारा Mindset, हमारे Beleives, हमारा Self Confiedence वैसा ही हो जाता है । बहुत से लोग कहेंगे कि सोचने से ऐसा नहीं होता ।

आप जो भी सोचो उस से पहले मैं ये बता दूँ की मैंने ये नहीं कहा की Action लेने ही नहीं है । Action लेने है दबाकर कर Action लेने हैं और इतने Action लेने है की कोई दूसरा सोचे भी ना Competive करने को । मतलब कि उसे आपकी तरह Action लेने में भी बहुत ज्यादा जोर लगाना पड़े, लेकिन उसके बारे में सोचना जरूरी है, क्यूंकि जब आप बार बार वो सोचते हो तो आपका Mindset वैसा ही Create हो जाता है, हमे फिर बार बार वही याद आता है । कई बार आप ये भी सोचते हो कि मैं वो बन गया हूँ जो मैं बनना चाहता था । मुझे वो मिल गया है जो मैं पाना चाहता था, आपको वो मिल गया जिसके लिए आप मेहनत कर रहे हो । ये सोचकर आपको बहुत अच्छा महसूस होगा । फिर आपकी चाहत और ज्यादा बढ़ जाएगी, आपकी भूख आपकी इच्छा और ज्यादा बढ़ जाएगी उसको हकीकत में बनाने में ।

अब आपके Action और ज्यादा दमदार होंगे कि मुझे ये करना है चाहे कुछ भी हो जाये । अब आपके जीवन में जितनी भी असफलताएं आएँगी ये सब आपकी Speed और ज्यादा बढ़ाएंगी न कि घटाएंगी । जितना आप Serious तरीके से दिमाग में ये सोच लोगो कि मुझे ये पाना है तो पाना है  । मुझे तो चाहिए ये किसी भी हालत में, अब इसे मैं हकीकत में बनाऊंगा इसलिए नहीं कि मुझे किसी को साबित करना है कि मैं ये कर सकता हूँ, मैं ये पा सकता हूँ बल्कि इसलिए क्यूंकि मैं खुद भी ये देखना चाहता हूँ कि मैं केवल सोचता ही हूँ या कर भी सकता हूँ ।

क्यूंकि जब आप किसी के बारे में सोचना शुरू कर देते हो जो भी आपको चाहिए तो फिर आप उसको जानना शुरू कर देते हो, उसके बारे में सीखना शुरू कर देते हो । भले ही आप न सिख रहे हो लेकिन सब कुछ अपने आप शुरू हो जाता है, फिर आपको हर जगह वही दिखेगा । जैसे आप ने सोच लिया कि मुझे Motivational Speaker बनना है, तो फिर आप को हर जगह Motivation ही दिखेगा । किसी को कोई मुसीबत होगी तो आप निचोड़ निकलने लग जाओगे, कोई गलत कर रहा है तो आप उसे सही राह दिखाओगे, कोई आपके सामने Demotivate होगा तो आप उसे Motivate करने कि कोशिश करेंगे । आपको जो भी बनना है आपको हर जगह वो ही नज़र आएगा । हम जो सोचते हैं हमे फिर चारों तरफ वो ही नज़र आता है और वो हम फिर करने लग जाते हैं, निगरानी करने लग जाते हो, आप अलर्ट हो जाते हो, सीखना शुरू कर देते हो ।

आप खुद के सबसे बड़े टीचर हो । जब आप ये सोचते हो कि मुझे तो ये चाहिए, कैसे चाहिए, क्यों चाहिए, वो सब मेरे को नहीं पता बस मुझे तो चाहिए किसी भी हाल में चाहिए तो क्या होता है आप खुद के टीचर बन जाते हो फिर आप जो सीखना चाहते हो वो अपने आप इस दुनिया से Obsorb करके सीखना शुरू कर देते हो । आप बड़े बड़े लोगों के बारे में पड़ के देखो आप यही मिलेगा कि वो कहीं कुछ सिखने नहीं गए थे । बल्कि ज्यादातर खुद के ही सबसे बड़े टीचर थे क्यूंकि,
“जैसा जैसा हम सोचते हैं, वैसा हम धीरे धीरे बनते चले जातें हैं”



जरुर पढ़े: 

 आमिर खान का एक Dialogue जिसने करोड़ो लोगों को झंझोड़ा

ज़िंदगी इंसान को कुछ बनने के कुछ कर दिखाने के कितने मौक़े देती है 

3 MOTIVATIONAL STORIES IN HINDI जो आपकी ज़िंदगी बदल देंगी 

 

दोस्तों आपको यह Post कैसी लगी हमे Comment के माध्यम से जरूर बतायें । ऐसी ही अच्छी अच्छी Post पड़ने के लिए Bell Icon को दबा कर हमे Subscribe जरूर करें । जिसका फायदा यह है कि जब भी हम कोई नया Article Upload करेंगे तो आपको उस का Notification मिल जायेगा । आपका दिन शुभ हो ।



NOTE ⇒ हमारा उद्देश्य ज्ञान को बांटना (share) है और यह काम हम अकेले नहीं कर सकते क्योंकि इस दुनिया का सारा ज्ञान हमारे पास नहीं है और हम भी आपकी तरह एक ही सामान्य व्यक्ति है जो दिन में खुली आँखों से सपने देखते है और उन्हें पूरा करने के लिए कोशिश करते रहते है | दोस्तों ज्ञान बांटने से बढ़ता है इसलिए आप भी HINDI के इस अनमोल मंच से जुड़े एंव अपने ज्ञान को हमारे साथ share करें, हम आपके द्वारा भेजे गए सभी अच्छे लेखों को Website पर publish करेंगे | आप अपने लेख हमें Whattsapp Number ( 85569-78342 ) पर भेज सकते है |



 

Share Now

Post Author: sudhir singhmar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *