Mr. Bean ( Rowan Atkinson ) Biography { in Hindi } ! Mr. Bean का जीवन परिचय !

                      Mr. Bean ( Rowan Atkinson )                     


Name – Rowan Atkinson


Birth – January 6, 1955


Nationality– British


Popular Name – Mr. Bean, Rowan Sebastian Atkinson


Popularity – Actor & Comedian


Father– Eric Atkinson


Mother – Ella May Atkinson


Rowan Atkinso का नाम लिया तो बहुत लोगो को मालूम नहीं पड़ेगा की यहाँ पर किस इन्सान की बात की जा रही है। लेकिन अगर कहा जाये की हम मशहूर अभिनेता Mr. Bean की बात करने वाले है तो कोई भी आसानी से समझ जायेगा की हम किसकी बात करनेवाले है। Rowan Atkinson एक जाने माने हास्य अभिनेता और लेखक हैं, जो की मुख्य रूप से “Mr. Bean” के नाम से famous हैं, |  उनका चेहरा बहुत ही खास है, क्यों की वो कुछ सेकंड में ही अपने चहरे को भोले इन्सान की तरह करते है तो उसके अगले क्षण में ही किसी विदूषक की तरह अभिनय करते है ।


  • Mr. Bean Biography :- 

अगस्त 1976 में पहली बार Oxford रेवु के AdenBerg Frinj Festival में सभी लोगो का ध्यान उनकी तरफ़ गया था। उन्होंने Oxford के लिए भी बहुत सारी सीरीज में काम किया था। उस वक्त Oxford में इतसतेरा नाम का एक Experimental Theater Club भी था और इसके साथ ही वहा पर Oxford University Drametic Society भी थी। इसी विद्यापीठ में में उनकी मुलाकात लेखक रिचर्ड कर्टिस और कंपोजर होवर्ड गूडल से हुई थी। 

उन्होंने अपने Acting करियर की शुरुवात 1978 में ‘The Atkinson People’ कॉमेडी सीरीज से की थी। उस समय वो “BBC Radio 3” के लिए काम करते थे। उसके अगले साल ही उन्होंने ‘कैन लाफ्टर’ में काम किया था। 

1990 में एक शो शुरू किया गया था उसका नाम ‘Mr. Bean’ था। इस शो में वो एक मसखरा के रूप में नजर आये थे। Atkinson को इस बात की जरासी जानकरी नहीं थी की इस शो की वजह से उनकी पूरी जिंदगी बदल जाएगी क्यों की इस शो के कारण ही वो ब्रिटन के सबसे महान अभिनेता और कॉमेडियन बन चुके थे। उसी समय उन्होंने रोल्ड डाल के ‘द विचेस’ फ़िल्म मे भी काम किया था।

‘मिस्टर बीन’ शो के आगे चलकर कई सारे अगले भाग निकाले गए और उन्होंने 1995 तक टेलीविज़न पर बहुत धूम भी मचाई। ठीक दो साल बाद उन्होंने अपनी टेलीविज़न पर चली हिट सीरीज के आधार पर ‘Mr. Bean’ फ़िल्म बनायीं। उसी समय के दौरान उन्होंने ‘The Thin Blue Line’ फ़िल्म में रेमंड फाउलर नामक इंस्पेक्टर की भूमिका निभाई थी।

2011 में उन्होंने जेम्स बांड पैरोडी के ‘Joni English Reborg’ में काम किया था। यह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत हिट फ़िल्म साबित हुई थी। उसके अगले साल उन्होंने घोषित कर दिया की वो आगे से Mr. Bean का कोई भी किरदार नहीं निभाएंगे और आगे चलके  Mr. Bean पर कोई भी फ़िल्म या शो नहीं बनेगा।


  • मौत की अफवाह (Rowan Atkinson Death Hoax, Dead or Alive)

आपको बताते चलें कि, 3 साल पहले 2013 में Mr.Bean के मरने की खबरें वायरल हो गई थीं। दरअसल नवंबर 2013 में Mr.Bean यानी Rowan Atkinson के सुसाइड करने वाली खबरों ने काफी सुर्खियां बटोरीं। इसके चलते उनके सभी Fans भी काफी निराश हो गये थे। हालांकि बाद में Rowan Atkinson ने खुद आकर इन बातों का खंडन किया। आपको याद होगा कि Mr.Bean ने अपनी comic style से लोगों को इस कदर दीवाना बनाया था, कि लोग आज भी उनके इस character को भूले नहीं हैं।

वैसे Rowan अकेले ऐसे Hollywood Actor नहीं हैं जिन्‍होंने अपनी मौत की झूठी खबर फैलायी है। Rowan के बारे में कहा जा रहा है कि उन्‍होंने ये News इसलिए फैलायी क्‍योंकि फिल्‍म Johnny English 3 के Producer ने उन्‍हें फिल्‍म में काम देने से इंकार कर दिया। फेक न्‍यूज रीडर ने बताया कि 58 साल के रोवन ने, जो मि. बीन्‍स के नाम से फेमस हैं सुसाइड करके अपनी जान दे दी। उन्‍होंने ऐसा ठीक उसी समय किया जब Johnny English 3 के Producer ने उन्‍हें फिल्‍म से बाहर कर दिया।

Rowan Atkinson ने अपना सुसाइड वीडियो एक मैसेज के साथ अपने फैन्‍स और प्रोड्यूसर के लिए रिकॉर्ड किया। इससे पहले भी 2012 में रोवन विकीपीडिया के थ्रू ऐसे अफवाह (Hoax) फैला चुके हैं। बहरहाल Rowan Atkinson के रिप्रेजेंटेटिव्‍स ने बताया है कि वो बिलकुल सही सलामत हैं। Rowan से पहले जैकी चेन, सेलिना डियोन, विल स्‍मिथ, सैगी, ओपेरा विनफ्रे, एंजिलिना जोली और माइली साइरस जैसी सेलिब्रिटीज भी Death Hoax की victim रह चुकी हैं।


  • Personal Life :-

Rowan Atkinson की शादी फरवरी 1990 में बीबीसी में मेकअप आर्टिस्ट सुनेत्र सस्त्री से हुई थी। बेन और लिली उनके बच्चो के नाम है। लेकिन कुछ कारणवश 2014 में दोनों अलग हो गए और 10 नवम्बर 2015 को दोनों ने तलाक भी ले लिया। 2014 से मिस्टर बीन लुइस फोर्ड के साथ रिलेशनशिप में है और उन्होंने बीन के तीसरे बच्चे को दिसंबर 2017 में जन्म भी दिया है।

 

  • मुझे लगता है कि शायद मैं ये character (मिस्टर बीन) अब और play नहीं करूंगा। क्योंकि मुझे लगता है कि मेरी age इसके लिए काफी ज्यादा हो गई है।

  • लेकिन आमतौर पर बोल रहा हूँ, मैं शांत और आत्मविश्लेषी हो जाता हूँ।

  • एक सीधे आदमी की भूमिका, कई मायनों के रूप में मुश्किल है।

  • मैंने उस कैरेक्टर (Mr. Bean) को हमेशा एक ageless और timeless being के तौर पर देखा है और साफ है कि अब मैं ageless और timeless नहीं हूं। 

  • जैसे-जैसे मेरी age बढ़ रही है, इस रोल (Mr. Bean) में मैं खुद को फिट नहीं पा रहा हूं।


जरुर पढ़े:

VIVEK BINDRA BIOGRAPHY { in Hindi } । डॉ. विवेक बिंद्रा की सफलता की कहानी ।

STEPHEN HAWKING की अद्धभूत जीवनी !

 आमिर खान का एक Dialogue जिसने करोड़ो लोगों को झंझोड़ा

 

दोस्तों आपको यह Post कैसी लगी हमे Comment के माध्यम से जरूर बतायें । ऐसी ही अच्छी अच्छी Post पड़ने के लिए Bell Icon को दबा कर हमे Subscribe जरूर करें । जिसका फायदा यह है कि जब भी हम कोई नया Article Upload करेंगे तो आपको उस का Notification मिल जायेगा । आपका दिन शुभ हो ।



NOTE ⇒ हमारा उद्देश्य ज्ञान को बांटना (share) है और यह काम हम अकेले नहीं कर सकते क्योंकि इस दुनिया का सारा ज्ञान हमारे पास नहीं है और हम भी आपकी तरह एक ही सामान्य व्यक्ति है जो दिन में खुली आँखों से सपने देखते है और उन्हें पूरा करने के लिए कोशिश करते रहते है | दोस्तों ज्ञान बांटने से बढ़ता है इसलिए आप भी HINDI के इस अनमोल मंच से जुड़े एंव अपने ज्ञान को हमारे साथ share करें, हम आपके द्वारा भेजे गए सभी अच्छे लेखों को Website पर publish करेंगे | आप अपने लेख हमें Whattsapp Number ( 85569-78342 ) पर भेज सकते है |



 

Share Now

Post Author: sudhir singhmar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *