VIVEK BINDRA BIOGRAPHY { in Hindi } । डॉ. विवेक बिंद्रा की सफलता की कहानी । Hindi Inspirational Story.


                                                       

Vivek Bindra

          VIVEK BINDRA       

Name – Vivek Bindra


Born – 5 April 1978 Delhi


Nationality – Indian


Occupation – Motivational Speaker, Author


 

दोस्तों मै डॉ. विवेक बिंद्रा , International Motivational speaker,  Leadership Consultant, CEO Coach । बहुत सारे लोग मुझसे पूछते की मेरी सफलता का राज क्या है और मै कैसे सफल हुआ अपने जीवन मै ???
आज मै अपने जीवन के बारें मै थोड़ी कुछ बातें बताने वाला हूँ । ऐसे कुछ बातें जिसने मेरे लाइफ को ब्रेक डाउन से ब्रेक थ्रू दिया।
जब मै छोटा था लगभग देढ साल का तो मेरे पिताजी का देहांत हो गया । उसके बाद मेरे माताजी का विवाह किसी और से हो गया था । मेरा शुरुवाती जीवन बड़ा संघर्षपूर्ण रहा | ऐसा बच्चा जिसके माता पिता बचपन मै ही चले गये। उसके जीवन मै कई सारे संघर्ष हुये होगे पर मै आपको संघर्ष नहीं बताऊंगा लेकिन वो जरूर बताऊंगा जिससे मेरी ज़िंदगी बदल गयी । मैंने अपनी पढाई Amity Business School से पूरी की।

भगवान कृष्ण भगवत गीता श्लोक में बताते हैं की “ददामी बुद्धि योगम तम येन माम् उपयन्ति ते” अर्थात मै बुद्धि योग प्रदान करता हूँ । एक बार Graduation के दौरान मै MBA कर रहा था उसी दौरान मुझे कुछ Mentor, Guide and Spiritual Teachers मिले जिन्होंने मुझे भगवत गीता का ज्ञान दिया, ट्रेनिंग दी । आज मै उन्ही की वजह से आपको Motivate कर रहा हूँ । बहुत बार मैं भगवत गीता का नाम लेता हूँ और बहुत बार नहीं लेता,  लेकिन मैंने सारे सिद्धांत वहीं से सीखें हैं  ।  हमारे 11th , 12th के Calculus,  Permutation, higher Algebra, combination, integration, Differentiation ये Mathematics तभी क्लियर होंगे जब हमारा Basic पक्का हो।

Read Also — Vivek Bindra के अनमोल विचार ! Vivek Bindra’s Motivational Quotes

मुझे वृंदावन मै किसी ने भगवत गीता दी और उसी भगवत गीता के वजह से मै सफल हुआ हूँ। कॉलेज के दौरान मै अपनी पढाई Education Loan लेकर कर रहा था | उसी दौरान मैंने भगवत गीता पढ़ना शुरु की । भगवत गीता कोई धार्मिक किताब नहीं है, ना राजनितिक किताब है। भगवत गीता वो है जिसमे, अर्जुन ने प्रश्न किये और कृष्ण ने उत्तर दिये । भगवत गीता एक ऐसी किताब है जिसमे हमारे जीवन के सारे प्रश्नों के उत्तर दिये हुये है । इसमे हिन्दू, मुस्लिम, सिख, इसाई ऐसे शब्दों का उच्चार कभी नहीं हुआ।

 

हर एक व्यक्ति के जीवन मै कठिनाई तो आती रहती है, कृष्ण ने अर्जुन को Skill नहीं दिया। Skill तो अर्जुन को द्रोणाचार्य ने दिया पर कृष्ण ने अर्जुन को Will Power दिया । Skill तो हममे होता ही है लेकिन जो Will Power होता है वो हमें भगवत गीता से मिलता है।

द्रोणाचार्य ने पांडवो को मिलिटरी आर्ट की ट्रेनिंग दी तो कृष्ण ने अर्जुन को Mental and Emotional Art की ट्रेनिंग दी। द्रोणाचार्य ने पांडवो को Technic सिखाई और कृष्ण ने अर्जुन को Attitude Build करना सिखाया। अगर जीवन मै इच्छा शक्ति ( Will Power ) चली गई तो सब कुछ चला गया।

भगवत गीता ( Bhagwat Gita principle ) प्रिंसिपल पर आधारित है और उसके श्लोक अगर हम जीवन मै उतारेंगे तो हमें सफलता जरुर मिलेगी । वैदिक काल और प्राचीन काल के जो राजा बनते थे वो ज्ञान, हेतु, कीमत, एकाग्रता, वर्ण, सदाचरण, मार्गदर्शन को Follow करते थे और वो सारे प्रिन्सिपल भगवत गीता मै बताये गये है । भगवत गीता एक जीवन जीने का तरीका बताता है ।



जरुर पढ़े: 

बुलंद होसलों की कहानी- नेपोलियन बोनापार्ट की कहानी 

मरते हुए रावण की पांच बातें जो आपकी जिंदगी बदल दे

 आमिर खान का एक Dialogue जिसने करोड़ो लोगों को झंझोड़ा

 

दोस्तों आपको यह Post किसी लगी हमे Comment के माध्यम से जरूर बतायें । ऐसी ही अच्छी अच्छी Post पड़ने के लिए Bell Icon को दबा कर हमे Subscribe जरूर करें । जिसका फायदा यह है कि जब भी हम कोई नया Article Upload करेंगे तो आपको उस का Notification मिल जायेगा । आपका दिन शुभ हो ।



NOTE ⇒ हमारा उद्देश्य ज्ञान को बांटना (share) है और यह काम हम अकेले नहीं कर सकते क्योंकि इस दुनिया का सारा ज्ञान हमारे पास नहीं है और हम भी आपकी तरह एक ही सामान्य व्यक्ति है जो दिन में खुली आँखों से सपने देखते है और उन्हें पूरा करने के लिए कोशिश करते रहते है | दोस्तों ज्ञान बांटने से बढ़ता है इसलिए आप भी HINDI के इस अनमोल मंच से जुड़े एंव अपने ज्ञान को हमारे साथ share करें, हम आपके द्वारा भेजे गए सभी अच्छे लेखों को Website पर publish करेंगे | आप अपने लेख हमें Whattsapp Number ( 85569-78342 ) पर भेज सकते है |



 

Share Now

Post Author: sudhir singhmar

2 thoughts on “VIVEK BINDRA BIOGRAPHY { in Hindi } । डॉ. विवेक बिंद्रा की सफलता की कहानी । Hindi Inspirational Story.

    Rahul Singh Tanwar

    (July 19, 2018 - 7:00 am)

    thank you for sharing this amaging biography. thank you sir

      sudhir singhmar

      (July 19, 2018 - 11:18 am)

      Thanx Rahul
      We Will provide More Amazing Motivational Biography…..
      Keep in Touch…..
      Have a Nice Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *