आमिर खान का एक Dialogue जिसने करोड़ो लोगों को झंझोड़ा ! AMIR KHAN QUOTES

  किसी महापुरुष ने कहा है कि कामयाब होने के लिए नहीं काबिल होने के लिए पढ़ो, Success के पीछे मत भागो Excellence का पीछा करो Success झक मार के तुम्हारे पीछे आएगी !

 

इस दुनिया में हर एक बच्चा ख़ास होता है । हर एक बच्चे में एक ऐसा टैलेंट होता है, जिससे वो पूरी दुनिया की Reality को बदल सकता है अपने Illusion से ।

बस जरूरत होती है पहला कदम उठाने की । ऐसा नहीं है की हम आगे बढ़ना नहीं चाहते है, हम सभी कामयाब होना चाहते है सफलता प्राप्त करना चाहते है, लेकिन हमारे अंदर एक डर होता है, “इस दुनिया का डर” कि अगर मैं अपनी कोशिशो में नाकामयाब हो गया तो लोग क्या कहेंगे, क्या सोचेंगे, क्या बोलेंगे । इस वजह से हम आगे बढ़ने कि कोशिश नहीं करते और जहां है वही रह जाते हैं ।
और दूसरी चीज़ जो सफलता मैं अक्सर रुकावट लाती है कि, मेरे पास ये नहीं है, मेरे पास वो नहीं है, मैं तो कमज़ोर ही बहुत हूँ, मैं ये कैसे कर सकता हूँ, इसके लिए तो पैसे चाहिए, मैं तो गरीब हूँ ।


Quotes 1 : इस दुनिया मैं खुद को कमज़ोर समझना ही सब से बड़ा पाप है ।


Quotes 2 : इंसान कहता है कि पैसा हो तो मैं कुछ करु, और पैसा कहता है कि इंसान, तू कुछ करे तो म आऊँ


Quotes 3 : अगर कोई व्यक्ति ठान ले ना कि मुझे ये काम करना ही करना है तो रोकना तो दूर किसी में इतना दम भी नहीं होगा कि वो आपको हिला भी सके ।


 

और दूसरी जो सबसे बड़ी रुकावट है असफल होने कि हमारी सोच किसी है ? 

 

जब भी कोई फिल्म रिलीज़ होती है न तो उस से पहले एक स्क्रीनिंग ( Screening ) राखी जाती है जिसे हम टेस्ट स्क्रीनिंग ( Test Screening ) कहते है । ऐसी स्क्रीनिंग ( Screening ) हमने भी रखी थी. जब हमारी फिल्म “3 IDIOT” रिलीज़ होने वाली थी उस से पहले । और वो स्क्रीनिंग ( Screening ) रखी थी हमने एक फैक्ट्री ( Factory ) में जहां 20-25 कारीगर काम करते थे । 

जैसे ही फिल्म खत्म हुई तो एक कारीगर मेरे पास आया | उसने मेरे से एक सवाल पुछा जो बहुत ही अच्छा सवाल था । उसने पुछा कि सर फिल्म ( Movie ) के आखिर में पता लगता है कि आप तो Ranchod Das थे ही नहीं, तो Certificate तो आपको मिला नहीं, वो तो जावेद जाफरी को मिल गया, तो फिर आप इतने बड़े Scientist कैसे बन गए ?

 

बहुत ही अहम सवाल है ये और बहुत महत्वपूर्ण भी । और ये मुद्दा उसके पक्ष में जाता है कि,

जब मैं एग्जाम के लिए रट के जब मैं जवाब देता हूँ, और जवाब में मुझे नंबर ( Marks ) मिलते हैं और मैं पास हो जाता हूँ तो मेरे हाथ में एक परचा आता है, जो मुझे ये बताता है कि मैं पड़ा लिखा हूँ, लेकिन क्या वाक्य में ही मैं पड़ा लिखा हूँ या नहीं ये अभी तक हमको पका मालूम नहीं है ।

फिर मेने बस उसको दो सवाल पूछे कि भईया आपको क्या लगता है “क्या मैं एक अच्छा Actor हूँ”  ?

उसने जवाब में कहा ” हाँ ” आप अच्छे एक्टर हो देश भर में भी लोग आपको मानते है कि आप अच्छे Actor हो ।

मैंने उसे कहा भईया मेरे पास कोई Certificate नहीं है जो कहता है, जा बता सकता है कि मैं अच्छा Actor हूँ ,मेरे पास कोई कागज़ नहीं है जो ये कहता है कि मैं एक अच्छा Actor हूँ |


Quotes 4 : कोई दुश्मन हमे इतना कमज़ोर नहीं कर सकता जितना हमारे खुद के विचार हमे कर देते हैं ।


फिर मेने उससे पुछा कि सुना है आप बहुत अच्छे Cutter हो । आपके बॉस बता रहे थे कि आप उनके Main Cutter हो और लोग आपकी बहुत इज़्ज़त भी करते है, तो उसने जवाब में कहा ” हाँ ” तो फिर मेने उससे पुछा कि क्या आपके पास कोई सर्टिफिकेट है जो ये बताता हो कि आप बहुत अच्छा Cutter हैं । मैं कहा ये लो आपको जवाब आपको यहीं मिल गया | 

Education का मतलब ये नहीं होता कि बस आपको अच्छे Marks लेने है Exam में । ” Education is What You Learn “

 

Education का मतलब है कि हम खुद को कैसे Develop करे । Education हमे आगे बढ़ने में मदद जरूर करती है लेकिन Education ही सब कुछ नहीं होती । अच्छे Marks तो हम 3 महीने किताबों का रटा लगा कर भी ले सकते हैं ।

But ” Education is Beyond The Marks “

ये कागज़ कि डिग्रियां किसी काम कि नहीं हैं जब तक आपके पास सामान्य ज्ञान नहीं है | 

अगर आपने किसी भी तरह कोशिशे कर क सफलता प्राप्त कर ली, मान लीजिये आप एक डॉक्टर या टीचर बन गए और सफलता प्राप्त कर ली, लेकिन कल को कोई आपसे अच्छा डॉक्टर बन जायेगा तो आपकी सफलता नीचे आ जाएगी, लेकिन अगर आपको Excellence है अपने काम में तो कोई आपको कैसे नीचे ला सकता है |


Quotes 5 : ये कागज़ की डिग्रियां किसी काम की नहीं होती क्यूंकि अगर आप एक Degree Holder है तो आप सिर्फ Doctor, Teacher, Engineer ही बन सकते है और दूसरी तरफ अगर आपके पास कोई भी Degree नहीं है तो तो आप बिना किसी स्ट्रेस के किसी भी काम में अपना हाथ आज़मा सकते है और एक ऐसी सफलता हासिल कर सकते है एक ऐसे मुकाम तक पहुँच सकते है जो दुनिया कहती है की साला ये तो हो ही नहीं सकता ।


जरुर पढ़े: 

»»»»ज़िंदगी इंसान को कुछ बनने के कुछ कर दिखाने के कितने मौक़े देती है 

इसे सीखें और इस्तेमाल करे गारंटी देता हूँ पहले जैसे नहीं रहेंगे आप 

 वह जो आपने 12 सालो की पढ़ाई में भी नहीं सीखा होगा



NOTE ⇒ हमारा उद्देश्य ज्ञान को बांटना (share) है और यह काम हम अकेले नहीं कर सकते क्योंकि इस दुनिया का सारा ज्ञान हमारे पास नहीं है और हम भी आपकी तरह एक ही सामान्य व्यक्ति है जो दिन में खुली आँखों से सपने देखते है और उन्हें पूरा करने के लिए कोशिश करते रहते है | दोस्तों ज्ञान बांटने से बढ़ता है इसलिए आप भी HINDI के इस अनमोल मंच से जुड़े एंव अपने ज्ञान को हमारे साथ share करें, हम आपके द्वारा भेजे गए सभी अच्छे लेखों को Website पर publish करेंगे| आप अपने लेख हमें Whattsapp Number ( 85569-78342 ) पर भेज सकते है |



 

Share Now

Post Author: sudhir singhmar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *