BEAUTY TIPS IN HINDI ! FACE TIPS, GLOWING SKIN, HOME MADE TIPS, GHRELU NUSKHE

BEAUTY TIPS IN HINDI ! FACE TIPS, GLOWING SKIN, HOME MADE TIPS  :-

सुंदर दिखना हर किसी की चाहत होती है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप मंहगे उत्पाद का प्रयोग करें या ब्यूटी पार्लर का रुख करें। चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए जरूरी है कि आप इसका खास खयाल रखें। जानिए कुछ आसान उपाय जिनसे आपकी खूबसूरती बरकरार रहेगी।

  • त्‍वचा की खूबसूरती को निखारे खास देखभाल से।
  • झुर्रियां त्‍वचा की खूबसूरती को कम करती है इससे बचें।
  • तैलीय त्वचा से छुटकारा पाकर त्‍वचा में लाएं निखार।  
  • शहद का इस्‍तेमाल त्‍वचा में लाता है कसावट।

कैसे पाएं निखार 

त्वचा में निखार लाने के लिए थोड़े-से चोकर में एक चम्मच संतरे का रस, एक चम्मच शहद व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर धो डालें।


मुंहासों से पाएं छुटकारा

आलू उबाल कर छिलके छील लें और इसके छिलकों को चेहरे पर रगड़ें, मुंहासे ठीक हो जाएंगे।


झुर्रियों करें दूर

एक चम्मच शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर झुर्रियाँ नहीं पड़ती है।


यूं हटाएं चेहरे के दाग-धब्बे

चेहरे पर काले दागों को हटाने के लिए टमाटर के रस में रुई भिगोकर दागों पर लगाएं इससे काले धब्बे साफ हो जाएंगे।


चमक रखे बरकरार

एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच दूध के मिश्रण में दो तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की कोमलता व चमक बनी रहती है।


रुखी त्वचा से बचें

नारियल के तेल में  शहद और संतरे का रस मिला लें और इसे रुखी, फटी हुई त्वचा पर लगाएं। इस मिश्रण के सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें और हल्के हाथ से पोंछकर नारियल का तेल या कोई और मॉइश्चराइर लगा लें।


शहद से पाएं त्वचा में कसावट

चेहरे व गर्दन पर शहद लगाएं थोड़ा सा सूखने के बाद अंगुलियों से चेहरे पर मसाज करें। शहद के सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ करें। इससे त्वचा में कसाव आएगा।


स्क्रबिंग के लिए

टमाटर का टुकड़ा लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें, चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी। त्वचा को निखारने के लिए स्क्रबिंग बहुत जरूरी है। स्क्रब त्वचा की मृत कोशिकाओं, धूल इत्यादि को हटाकर रोमछिद्रों को बंद होने से रोकता है।


क्लीजिंग के लिए

चेहरे से मेकअप को हटाने व धूल मिट्टी से बचाने के लिए क्लीजिंग जरूरी है। इसके लिए चावल के आटे में दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे एवं गर्दन पर अच्छी तरह मलें। इसके बाद चेहरा धो लें।


तैलीय त्वचा से पाएं छुटकारा

एक चम्मच नींबू का रस में एक चम्मच गुलाब जल और पिसा हुआ पुदीना मिलाकर 1 घंटे रखें। फिर चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें। इससे चेहरे का चिपचिपापन दूर हो जाएगा।


डार्क सर्कल से बचें

आंखों के नीचे झुर्रियां व डार्क सर्कल से बचने के लिए बादाम के तेल में शहद  मिलाकर लगाएं और इस हल्के हाथों से मलें और धो लें।


Beauty tips in hindi (ब्यूटी टिप्स इन हिन्दी) : गोरा और चमकदार चेहरा पाने के घरेलू तरीके अपनाए और मिनटों में खूबसूरत त्‍वचा पाए इन घरेलू नुस्‍खों से, त्‍वचा की देखभाल बहुत ज़रूरी है अपनी तवाचा को हमेशा स्वास्थ्य रखने के लिए| ब्यूटी टिप्स इन हिन्दी मे आपको मिलेंगे beauty tips for face in hindi pimple, beauty tips in hindi for hair, ayurvedic beauty tips in hindi, beauty tips in hindi for oily skins, shahnaz hussain beauty tips in hindi, 6 important tips for glowing skin hindi, skin care tips in hindi for men, skin care tips in hindi at home ये अपनाएँगे तो हमेशा जवान और सुंदर दिखेंगे|

Share Now

Post Author: sudhir singhmar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *